T20 WC : खुद के बनाए गड्ढे में गिरा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड को बाहर करने चले थे

एक 'अंग्रेज' की टीम ने किया बाहर
T20 WC :  खुद के बनाए गड्ढे में गिरा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड को बाहर करने चले थे

जोस बटलर एंड कंपनी को न केवल अपने शेष दोनों मैच भारी अंतर से जीते, बल्कि ऑस्ट्रेलिया को हेरफेर करने का मौका नहीं दिया। फिर सुपर-8 में अफगानिस्तान और भारत ने हरा दिया। जब किस्मत के साथ की ऑस्ट्रेलिया को सबसे ज्यादा जरूरत थी, तो उसने भी कंगारुओं को धोखा दे दिया।

टी20 विश्व कप 2024 में मंगलवार को अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। अफगानिस्तान की इस जीत ने ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट से बाहर कर दिया। 2021 की टी20 चैंपियन ऑस्ट्रेलियाई टीम ने इस टूर्नामेंट में असभ्य खेल दिखाने की कोशिश की थी। ग्रुप स्टेज के दौरान ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड एक ही ग्रुप में थे। इंग्लैंड की टीम स्कॉटलैंड के खिलाफ बारिश से मैच धुलने और फिर ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद बाहर होने की कगार पर थी।

उसके लिए ग्रुप स्टेज के आखिरी दो मैच करो या मरो वाले थे। दोनों मैचों में बड़ी जीत ही इंग्लैंड को सुपर-8 में पहुंचा सकती थी। वहीं, स्कॉटलैंड के पहुंचने के ज्यादा चांसेस थे। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया ने साजिश रची कि इंग्लैंड को बाहर किया जाए। इस दौरान उनके कई पूर्व क्रिकेटरों ने भी इसमें समर्थन दिया। हालांकि, अब ऑस्ट्रेलियाई टीम खुद किस्मत की मारी हो गई और उसे टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है। 

टिम पेन ने दिया था सुझाव

T20 World Cup 2024 Afghanistan Coach Jonathan Trott England Former Cricketer Equation Australia Ruled Out
मिचेल मार्श और राशिद खान - फोटो : Afghanistan Cricket Board Twitter
ऑस्ट्रेलिया ने पहले ही सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर लिया था। ऐसे में उन्हें यह सुझाव मिले कि उन्हें स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच के नतीजों में कुछ हेरफेर करना चाहिए, ताकि डिफेंडिंग चैंपियंस इंग्लैंड विश्व कप से बाहर हो जाए। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान टिम पेन चाहते थे कि मिचेल मार्श एंड कंपनी स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने अंतिम ग्रुप मैच में कुछ 'हेरफेर' करे ताकि इंग्लैंड की टीम आगे का रास्ता तय नहीं कर सके। उन्होंने कहा था, 'निश्चित तौर पर कंगारुओं को नतीजे में हेरफेर करना चाहिए और मैं मजाक भी नहीं कर रहा हूं। मैंने पिछले कुछ दिनों में लोगों से इस बारे में बात की है। मैं इसको लेकर गंभीर हूं।'

 

 

इंग्लैंड ने हेरफेर का मौका नहीं दिया

T20 World Cup 2024 Afghanistan Coach Jonathan Trott England Former Cricketer Equation Australia Ruled Out
इंग्लैंड बनाम दक्षिण अफ्रीका लाइव स्कोर - फोटो : ICC
हालांकि, जोस बटलर एंड कंपनी को न केवल अपने शेष दोनों मैच भारी अंतर से जीते, बल्कि ऑस्ट्रेलिया को हेरफेर करने का मौका नहीं दिया। ग्रुप स्टेज के दौरान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत ही सिर्फ स्कॉटलैंड को सुपर-8 में पहुंचा सकती थी। हालांकि, ऐसा होना यानी ऑस्ट्रेलिया के साथ उलटफेर होना था, जो कि कंगारू कभी नहीं चाहते। ऑस्ट्रेलिया के स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच जीतते ही इंग्लैंड की टीम सुपर-8 के लिए क्वालिफाई कर गई। इतना ही नहीं इंग्लैंड की टीम सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करने वाली भी पहली टीम बनी। वहीं, उनके खिलाफ साजिश रचने वाले ऑस्ट्रेलियाई टूर्नामेंट से बाहर हो गए। 

T20 World Cup 2024 Afghanistan Coach Jonathan Trott England Former Cricketer Equation Australia Ruled Out
अमेरिका बनाम इंग्लैंड - फोटो : ICC
पेन के अलावा हेजलवुड ने भी दिए थे संकेत
पेन ने स्पष्ट किया था कि वह नहीं चाहते कि ऑस्ट्रेलिया मैच हारे बल्कि इंग्लैंड के बाहर होने के लिए इसे काफी करीबी बना दे। उन्होंने कहा, 'स्कॉटलैंड के खिलाफ मैच हारने की जरूरत नहीं है। मुझे लगता है कि वे स्कॉटलैंड को काफी करीब ला सकते हैं। मान लीजिए कि स्कॉटलैंड ने पहले बल्लेबाजी की और हमने 19.5 ओवर में इसका पीछा किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उन्हें नेट रन रेट में बड़ा नुकसान न हो।' यहां तक कि ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड ने भी यही सुझाव दिया था। उन्होंने कहा था, 'इस टूर्नामेंट में आपको फिर किसी स्तर पर इंग्लैंड के खिलाफ खेलने की संभावना है। दिन होने पर इंग्लिश टीम किसी को भी हरा सकती है और कोई भी स्कोर चेज कर सकती है। हमने टी20 क्रिकेट में उनके खिलाफ संघर्ष किया है। इसलिए अगर हम उन्हें टूर्नामेंट से बाहर कर सकते हैं तो यह हमारे हित में है और शायद हर किसी के लिए।'

इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी ट्रॉट की टीम ने हराया

T20 World Cup 2024 Afghanistan Coach Jonathan Trott England Former Cricketer Equation Australia Ruled Out
जोनाथन ट्रॉट को खुशी में अफगान खिलाड़ियों ने कंधे पर उठा लिया - फोटो : ICC
अब इसे संयोग मानें या किस्मत का खेल, ऑस्ट्रेलिया को एक इंग्लैंड के पूर्व खिलाड़ी की देखरेख वाली टीम ने ही टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखाया। हम बात कर रहे हैं जोनाथन ट्रॉट की। ट्रॉट के पूर्व महान बल्लेबाजों में से एक रहे हैं। उनकी कोचिंग में अफगानिस्तान की टीम कई रिकॉर्ड बनाए हैं। पिछले साल वनडे विश्व कप से लेकर अब टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान नए कीर्तिमान रच रहा है। अब ट्रॉट ने अपनी टीम के खिलाफ साजिश रचने का बदला इस तरह लिया है। अफगानिस्तान ने न सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सुपर-8 मैच में उलटफेर किया, बल्कि बांग्लादेश को हराकर ऑस्ट्रेलिया को बाहर का रास्ता दिखाया। अब सेमीफाइनल में अफगानिस्तान का सामना त्रिनिदाद में 27 जून को दक्षिण अफ्रीका से होगा। वहीं, 27 जून को ही दूसरे सेमीफाइनल में भारतीय टीम गुयाना में इंग्लैंड से भिड़ेगी। भारतीय टीम के पास ऑस्ट्रेलिया से बदला लेने के बाद अब इंग्लैंड से 2022 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में मिली हार का बदला लेने का भी मौका होगा।
Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों का बोलबाला, इस बार रिकॉर्डतोड़ बन सकते हैं सांसद ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों का बोलबाला, इस बार रिकॉर्डतोड़ बन सकते हैं सांसद
Indian Origin Candidates in UK Election 2024: इस बार ब्रिटेन में चुनाव परिणाम इतिहास रच सकते हैं। भारतीय मूल के...
हेमंत होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री
'मृत बेटी को कर दूंगा जिंदा..' 23 साल पहले गिरफ्तार हुआ था हाथरस सत्संग वाला बाबा
जॉब & एजुकेशन बुलेटिन:पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में इंजीनियर ट्रेनी की वैकेंसी
मध्‍य प्रदेश में खुलेंगे 3 नए मेडिकल कॉलेज : बजट में शिक्षा को मिले 22,600 करोड़; 22 नए ITI
बिहार के शेखपुरा में एक्सिस बैंक से 10 मिनट में 28 लाख की लूट
स्मार्ट मीटर लगते ही आया 64 लाख का बिल, महिला का भी चकरा गया सिर