स्मार्ट मीटर लगते ही आया 64 लाख का बिल, महिला का भी चकरा गया सिर

बिजली विभाग से लगाई गुहार
स्मार्ट मीटर लगते ही आया 64 लाख का बिल, महिला का भी चकरा गया सिर

भागलपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड के योगीवीर गांव में स्मार्ट मीटर लगते ही बिजली का बिल 64 लाख आ गया। जिसके बाद महिला उपभोक्ता परेशान हो गई। और बिजली विभाग के चक्कर काट रही है।

भागलपुर. भागलपुर जिले के जगदीशपुर प्रखंड में बिजली विभाग का कारनामा सामने आया है। जब योगीवीर गांव में स्मार्ट मीटर लगाने के दूसरे दिन ही उपभोक्ता को 64 लाख का बिल आ गया। इसके बाद उपभोक्ता ने परेशान होकर विभाग को आवेदन देकर सुनवाई की मांग की है।उपभोक्ता नेहा कुमारी ने बताया कि मीटर रीडर द्वारा 28 जून को पुराना मीटर बदलकर नया स्मार्ट मीटर लगाया गया। 29 जून को जैसे ही मीटर एक्टीवेट हुआ 64 लाख का बिल आ गया।

इसके बाद महिला काफी परेशान हो गयी। जब मीटर रीडर को बताया तो उसने कहा कि पांच दिन तक कुछ नहीं होगा। इसके बाद वह काफी परेशान हो गयी। मैंने विभाग को आवेदन देकर उचित कार्रवाई करने की गुहार लगायी है। बिजली विभाग के कनीय अभियंता कनीय अभियंता संतोष कुमार ने बताया कि उपभोक्ता का मीटर रीडिंग की जांच कर उसमें सुधार किया जायेगा।

इससे पहले भी स्मार्ट मीटर को लेकर कई शिकायतें सामने आ चुकी हैं। लोग शिकायत कर चुके हैं कि स्मार्ट मीटर लगने से बिजली का बिल दोगुना आ रहा है। आपको बता दें बिहार के शहरों से लेकर गांवों में भी स्मार्ट मीटर लगने का काम जारी है। बात अगर पटना की करें तो पटना अंचल के ग्रामीण बिजली आपूर्ति प्रमंडल के नेऊरा सेक्शन से स्मार्ट मीटर लगने का काम जारी है।

पटना अंचल के पांच आपूर्ति प्रमंडलों में 4 लाख 33 हजार स्मार्ट मीटर लगना है। बिजली कंपनी मीटर लगाने का जिम्मा इसबार नई कंपनी को दिया है। कंपनी इस साल के सितम्बर तक पटना अंचल के सभी आपूर्ति प्रमंडलों के ग्रामीण इलाके में स्मार्ट मीटर लगाने का लक्ष्य तय किया है।

ग्रामीण वासियों को स्मार्ट मीटर रिचार्ज करने में परेशानी नहीं हो, इसे लेकर जगह-जगह स्मार्ट काउंटर की सुविधाएं बहाल होंगी। चयनित एजेंसी ओरेंज पे काउंटर की सुविधा देगी। काउंटर पर रिचार्ज के साथ लोगों को बैलेंस की जानकारी नि:शुल्क मिलेगी।

रिचार्ज के लिए अतिरिक्त शुल्क नहीं लिए जाएंगे। एजेंसी के कर्मी इसके अलावा घर-घर जाकर रिचार्ज करेंगे। बिजली कंपनी के काउंटर पर स्थाई सुविधा रहेगी। इसके अलावा बिहार बिजली स्मार्ट मीटर एप के साथ गूगल पे और फोन पे के जरिये लोग रिचार्ज कर सकेंगे। हालांकि कहीं-कहीं स्मार्ट मीटर लगने के बाद से ज्यादा बिल की समस्याएं जरूर सामने आ रही हैं। 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों का बोलबाला, इस बार रिकॉर्डतोड़ बन सकते हैं सांसद ब्रिटेन चुनाव में भारतीयों का बोलबाला, इस बार रिकॉर्डतोड़ बन सकते हैं सांसद
Indian Origin Candidates in UK Election 2024: इस बार ब्रिटेन में चुनाव परिणाम इतिहास रच सकते हैं। भारतीय मूल के...
हेमंत होंगे झारखंड के नए मुख्यमंत्री
'मृत बेटी को कर दूंगा जिंदा..' 23 साल पहले गिरफ्तार हुआ था हाथरस सत्संग वाला बाबा
जॉब & एजुकेशन बुलेटिन:पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में इंजीनियर ट्रेनी की वैकेंसी
मध्‍य प्रदेश में खुलेंगे 3 नए मेडिकल कॉलेज : बजट में शिक्षा को मिले 22,600 करोड़; 22 नए ITI
बिहार के शेखपुरा में एक्सिस बैंक से 10 मिनट में 28 लाख की लूट
स्मार्ट मीटर लगते ही आया 64 लाख का बिल, महिला का भी चकरा गया सिर