International Youth Day 2021 :  कब और कैसे मनाया जाता अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस...जानिए?

उद्देश्य युवाओं की मूलभूत समस्याओं को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों तक पहुंचाकर उसका समाधान निकालना है
International Youth Day 2021 :  कब और कैसे मनाया जाता अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस...जानिए?

प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को International Youth Day मनाया जाता है। अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मूलत: युवाओं के कार्यों, उनकी आवाज व किए गए आविष्कार को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य युवाओं की मूलभूत समस्याओं को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों तक पहुंचाकर उसका समाधान निकालना है। आज जगह-जगह International Youth Day का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है, जिसमें युवाओं के राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक मुद्दों पर चर्चा भी हो रही है।

प्रत्येक वर्ष 12 अगस्त को International Youth Day मनाया जाता है। अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस मूलत: युवाओं के कार्यों, उनकी आवाज व किए गए आविष्कार को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए मनाया जाता है। इसका उद्देश्य युवाओं की मूलभूत समस्याओं को अंतर्राष्ट्रीय संगठनों तक पहुंचाकर उसका समाधान निकालना है। आज जगह-जगह International Youth Day  का ऑनलाइन आयोजन किया जा रहा है, जिसमें युवाओं के राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक मुद्दों पर चर्चा भी हो रही है। 

यह भी पढ़ें : Rahul के नेतृत्व में विपक्षी दलों ने विजय चौक तक किया पैदल मार्च

गौरतलब रहे कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसम्बर 1999 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाये जाने का फैसला लिया गया, जिसके बाद से इसे लगातार मनाते आ रहे हैं। 1998 में आयोजित विश्व सम्मेलन में युवाओं के हित में इस तरह के आयोजन का सुझाव दिया गया था, जिसका शुभारंभ वर्ष 2000 में पहली बार हुआ। वर्ष 1985 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र संघ ने अंतरराष्ट्रीय युवा वर्ष घोषित किया था।

 

कैसे मनाया जाता है अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस?

अन्तर्राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर एक थीम जारी होती है, जिस पर आधारित संरा द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। इसमें युवाओं को भाग लेने का अवसर मिलता है। देश-विदेश में आयोजित इस कार्यक्रम में शासन-प्रशासन, सरकारी संस्थाएं व अन्य निजी संस्थाएं भी हिस्सा लेती हैं। कार्यक्रम में यह तय किया जाता है कि युवाओं को मुख्य धारा सेे जोड़कर समाज और राष्ट्र निर्माण में किस प्रकार उनकी सकारात्मक शक्ति का सदुपयोग किया जाए। यहां युवाओं की शिक्षा और रोजगारोन्मुखी कार्यक्रम भी तय किये जाते हैं। जैैसे खेल, गीत-संगीत, नृत्य आदि के क्षेत्र में जिन युवाओं ने बेहतर मुकाम हासिल किया है, उन्हें और अधिक प्रोत्साहित और सम्मानित किया जाता है, ताकि वे और अच्छा प्रदर्शन करें और उनसे प्रेरणा लेकर अन्य युवा भी देश व समाज हित में काम कर सकें। आज के युवा वर्ग का विश्वस्तरीय प्रतिस्पर्धाओं में शामिल होना अनिवार्य है। देखा जाए तो यह स्पर्धा समाज को सुख शांति प्रदान करने के दृष्टिकोण से आयोजित की जाती है। 

Post Comment

Comment List

Latest News