विशेष रणनीति के तहत मेगा वैक्सीनेशन का विशेष अभियान

अब प्रखंडों के दो-दो पंचायतों में Mega Vaccination कैंप लगाकर ग्रामीणों को किया जायेगा टीका देकर सुरक्षित
mega-vaccination-special-campaign

कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुये जिले के शहरी इलाकों में मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन का आयोजन किया जा रहा है।

बक्सर: कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर को देखते हुये जिले के शहरी इलाकों में मेगा वैक्सीनेशन कैंपेन का आयोजन किया जा रहा है। जिसकी महत्ता को देखते हुये जिलाधिकारी अमन समीर ने शहरी इलाकों में चलाये जा रहे विशेष अभियान की तिथि में एक दिन की बढ़ोत्तरी की है। जिलाधिकारी के पूर्व के निर्देशानुसार जिले में 20 जुलाई तक शहरी इलाकों के 18 वर्ष व उससे अधिक उम्र के सभी लाभुकों को टीकाकृत करने का लक्ष्य दिया था। लेकिन, अभियान की महत्ता व टीके की उपलब्धता को देखते हुये अब 21 जुलाई तक शहरी इलाकों में विशेष अभियान चलाया जायेगा। विशेष रणनीति के तहत लगातार 21 दिनों तक अभियान चलाने के बाद अब ग्रामीण इलाकों की ओर रुख किया जायेगा। इस क्रम में सभी प्रखंडों के दो-दो चिह्नित  पंचायतों को कोरोना के संक्रमण की संभावना से बचाने के लिये निर्धारित उम्र के सभी लाभुकों को टीके से आच्छादित किया जायेगा।

ये भी पढ़ें: दुनिया में फि‍र बढ़ी कोरोना की रफ्तार

पूरे अभियान में युवाओं का दिखा उत्साह 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. राज किशोर सिंह ने बताया, राज्य सरकार के निर्देश पर 'छह माह में छह करोड़' के तहत विशेष तौर पर टीकाकरण का महाअभियान चलाया गया। राज्य स्वास्थ्य समिति के द्वारा दिये गए लक्ष्य व जिलाधिकारी के द्वारा निर्धारित लक्ष्य के अनुसार प्रत्येक माह में दो लाख लोगों को टीकाकृत किया जाना है। एक जुलाई से शुरू हुए इस अभियान में जिले के युवाओं का उत्साह देखने लायक रहा। युवा स्वयं अपना रेजिस्ट्रेशन (Registration) करने के साथ साथ स्लॉट की बुकिंग कर टीका लेते रहे। वहीं, 45 वर्ष व उससे अधिक उम्र के लाभुकों के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की भी सुविधा रखी गयी थी। 21 जुलाई तक शहरी इलाकों के बाद अब ग्रमीण इलाकों में व्यापक स्तर पर शिविर का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत शहरी इलाकों के लाभुकों को जल्द ही टीकाकृत कर लिया जायेगा। साथ ही, बुर्जुगों, दिव्यांगों और चलने फिरने में असमर्थ लोगों को घर घर जाकर टीकाकृत किया जाएगा। जिससे सभी लाभुकों को टीके का लाभ दिया जा सके।

ये भी पढ़ें: इंडिया और रूस की बड़ी डील

21 जुलाई तक दो लाख टीका मिलने की उम्मीद 

UNDP के VCCM मनीष कुमार सिन्हा ने बताया, जिले में टीके की उपलब्धता के आधार पर शिविर का आयोजन किया जाता रहा है। लेकिन, आगामी 21 जुलाई तक जिले को लगभग दो लाख टीके का डोज मिलने की उम्मीद है। जिसके आधार पर शहरी और ग्रामीण इलाकों में व्यापक स्तर पर टीकाकरण का काम किया जाएगा। वरीय पदाधिकारियों के निर्देश पर हर संभावित इलाकों में शिविर लगाया जाएगा। ताकि, अधिक से अधिक लोग टीका ले सकें। जिले में फिलवक्त कोविशील्ड का टीका उपलब्ध है। जिसे सोमवार को जिले के शहरी इलाकों के लाभुकों को दिया जा रहा है। जल्द ही जिले में कोविशील्ड के साथ साथ कोवैक्सीन का टीका भी आ जायेगा। जिसके बाद लोग अपनी इच्छा अनुसार कोई भी टीका ले सकते हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News