Be Alert : एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में कोरोना की तरह ही तेजी से फैल रहा ये वायरस! कहीं आपका पालतू भी तो नहीं इस वायरस से संक्रमित …

Be Alert : एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में कोरोना की तरह ही तेजी से फैल रहा ये वायरस! कहीं आपका पालतू भी तो नहीं इस वायरस से संक्रमित …

रायपुर. अभी हम कोरोना से उबरे नहीं कि एक और वायरस ने दस्तक दे दी है. ये नया वायरस इंसानों में नहीं, बल्कि कुत्तों में देखा जा रहा है. जो कोरोना की तरह ही एक कुत्ते से दूसरे कुत्तों में फैल रहा है.

बता दें कि कोरोना की तरह ही पावा नाम का वायरस है, जो कुत्तों को तेजी से अपने जद में ले रहा है. जगदलपुर वेटनरी अस्पताल में अब तक इस वायरस से प्रभावित लगभग 300 से अधिक मामले आ चुके हैं. ये वायरस एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में कोरोना की तरह ही तेजी से फैल रहा है. हालांकि इस वायरस से इंसानों को कोई खतरा नहीं है, लेकिन आप किसी इन्फेक्टेड कुत्ते को छूकर अपने पालतू कुत्ते या किसी दूसरे कुत्ते को छूते हैं तो वायरस उनमें फैल सकता है.

डॉक्टर विवेक के अनुसार कुत्तों में सुस्ती, खाना बंद कर देना, खूनी दस्त जैसे सिम्टम्स इस वायरस के मुख्य लक्षण हैं. पालतू कुत्तों को तो इलाज के लिए वेटनरी अस्पताल लाया जा रहा है और फिलहाल तक 300 से अधिक संक्रमित कुत्तों को लाया जा चुका है, लेकिन आवारा कुत्तों में यह वायरस तेजी से फैल रहा है, जिससे उनकी लगातार मौत हो रही है. ऐसे में निगम को आवारा कुत्तों पर निगरानी बढ़ाकर उन्हें शहर से बाहर करने की कवायद शुरू करनी चाहिए.

 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News