बिहार में मिलेगी बंपर सरकारी नौकरियां

विश्वविद्यालय एवं कालेजों में गैर-शैक्षणिक पदों पर होगी बहाली
बिहार में मिलेगी बंपर सरकारी नौकरियां

करीब दो दशक बाद प्रदेश के विश्वविद्यालयों और अंगीभूत कालेजों में गैरशैक्षणिक पदों पर तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति होने जा रही है। यूजीसी ने सभी रिक्तियों को भरने का निर्देश दिया है। अनुमान है कि विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में गैरशैक्षणिक पदों की आठ हजार से ज्यादा रिक्तियां हैं।

 पटना : करीब दो दशक बाद प्रदेश के विश्वविद्यालयों और अंगीभूत कालेजों में गैरशैक्षणिक पदों पर तृतीय श्रेणी के कर्मचारियों की नियुक्ति होने जा रही है। यूजीसी ने सभी रिक्तियों को भरने का निर्देश दिया है। इसे ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने रिक्तियों का ब्योरा कुलपतियों से मांगा है। अनुमान है कि विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में गैरशैक्षणिक पदों की आठ हजार से ज्यादा रिक्तियां हैं। 

रिक्त पदों का ब्योरा पोर्टल पर अपलोड करने का निर्देश

 

शिक्षा सचिव असंगबा चुबा आओ ने बताया कि किसी आयोग के माध्यम से तृतीय श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति होगी। रोस्टर क्लियर कर नियुक्ति प्रक्रिया जल्द शुरू होगी। विश्वविद्यालयों एवं अंगीभूत महाविद्यालयों में शिक्षकेतर कर्मियों के रिक्त पदों के ब्योरा शिक्षा विभाग के पोर्टल पर अपलोड़ करने का निर्देश कुलसचिवों को दिया है। निर्देश के मुताबिक सभी स्वीकृत, कार्यरत एवं रिक्त पदों की पूर्ण सूचना पोर्टल पर देंगे।

तृतीय श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति अब विश्वविद्यालय नहीं कर सकेंगे

हर महीने के अंत तक पोर्टल के माध्यम से शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मियों की रिक्तियां अपडेट होंगी। रिक्त पदों के आरक्षण रोस्टर क्लियरेंस से आने के साथ ही नियुक्ति की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी। अधियाचना आयोग को भेजी जाएगी। तृतीय श्रेणी के कर्मियों की नियुक्ति अब विश्वविद्यालय नहीं कर सकेंगे। इसके लिए एक्ट में संशोधन किया गया है। गैर-शैक्षणिक पदों पर नियुक्तियां आयोग द्वारा की जाएंगी। 

बीपीएससी ने जारी किया अरबी सहायक प्राध्यापक का परिणाम

 

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने राज्य के विभिन्न विश्वविद्यालयों एवं कालेजों में सहायक प्राध्यापक अरबी के साक्षात्कार का परिणाम जारी कर दिया गया। इसमें 15 उम्मीदवार शामिल हुए थे, जबकि 14 शामिल नहीं हो सके। इसमें पांच अभ्यर्थी सफल हुए है। दो को पटना विश्वविद्यालय तथा तीन को मौलाना महलरूल हक अरबी फारसी विवि आवंटित किया गया है। अपना परिणाम देखने के लिए अभ्यर्थी बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जा सकते हैं। 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News

बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 12 लाख से ज्यादा नौकरियां दे देंगे... बिहार विधानसभा चुनाव से पहले 12 लाख से ज्यादा नौकरियां दे देंगे...
पूर्णिया जिले के रूपौली में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि अगले विधानसभा चुनाव से...
गया में 13 साल की लड़की से दरिंदगी, अपहरण कर उठा ले गए
पश्चिम चंपारण में तीन किसान मसान नदी के बीच फंसे
रायपुर : डॉ. मुखर्जी शुरू से धारा 370 के विरोधी थे : मुख्यमंत्री साय
Raipur : मुख्यमंत्री श्री साय ने स्थानीय भाषाओं में प्रारंभिक शिक्षा के महत्व पर दिया जोर
यूपी के सरकारी स्कूलों में नया नियम लागू
IND vs ZIM : अभिषेक शर्मा से रियान पराग तक, तीन भारतीयों ने किया 'सुपर फ्लॉप' डेब्यू