क्या रंग लाएगी कैप्टन की शाह से मुलाकात?

Congress में घमासान के बीच Captain थामेंगे BJP का दामन?
क्या रंग लाएगी कैप्टन की शाह से मुलाकात?

Amit Shah-Captain Amrinder Singh : कांग्रेस (Congress) में घमासान के बीच पंजाब सीएम (Punjab Cm) के पद से इस्तीफा देने के बाद कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh)  की केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से हुई मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। कहीं यह कैप्टन के बीजेपी का दामन थामने के संकेत तो नहीं..?

नई दिल्ली। पंजाब कांग्रेस (Punjab Congress) में मची सत्ता की उठापटक और घमासान के बीच सीएम पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कैप्टन अमरिंदर सिंह (Captain Amrinder Singh) ने सबको चौंका दिया था, वहीं केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) के आवास पर पहुंचकर उनकी की गई मुलाकात के सियासी मायने निकाले जा रहे हैं। मीडियो रिपोर्ट्स के अनुसार कैप्टन बीजेपी (BJP) का दामन थाम सकते हैं, साथ ही उन्हें केंद्रीय कृषि मंत्री बनाने की संभावना से भी इंकार नहीं किया जा सकता।

 कृषि मंत्रालय दिये जाने की खबर

सूत्रों के अनुसार यदि कैप्टन बीजेपी का दामन थाम लेेते हैं तो उन्हें भाजपा राज्यसभा में भेज सकती है या फिर मोदी केबिनेट (Modi Cabinet) में शामिल होने का न्योता भी दिया जा सकता है। सूत्रों के मुताबिक जल्द ही उन्हें कृषि मंत्रालय दिये जाने की खबर भी सुर्खियों में है। बीजेपी का मानना है कि यदि कैप्टन अमरिंदर सिंह जैसे प्रभावशाली व कद्दावर नेता बीजेपी में शामिल होते हैं तो पार्टी में पंजाब में एक मजबूत जनाधार मिलने से इंकार नहीं किया जा सकता।

उल्लेखनीय है कि बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में जाने वाले पूर्व क्रिकेटर नवजोत सिंह सिद्धू (Navjot Singh Sidhu) ने कैप्टन को सीएम पद से हटाने की कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी और अंत में अपनी ही पार्टी के कई फैसलों पर सवालिया निशान लगाते हुए पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे दिया, क्योंकि चरणजीत सिंह चन्नी (CharanJeet Singh Channi) के सीएम बनने के उपरांत उनकी मंशा पर पानी फिर गया। 

हालांकि सिद्धू ने पार्टी आलाकमान पर काफी दबाव बनाया, लेकिन वे सफल नहीं हो सके और अंतत: थक-हारकर उन्होंने पंजाब कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इतिश्री कर ली। बताया जाता है कि अब कांग्रेस आलाकमान उन्हें मनाने के पक्ष में नहीं है। उधर पंजाब सीएम चन्नी के मुताबिक सिद्धू को मनाने की कोशिश की जाएगी, गिले-शिकवे दूर किए जाएंगे, सब मिल-जुलकर काम करेंगे। 

कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व को लेकर बिफर सिब्बल-आजाद

पंजाब में चल रहे राजनीतिक उठापटक के बीच कुछ राष्ट्रीय स्तर के कांग्रेस नेता शीर्ष नेतृत्व को लेकर नाराज दिखाई दिए।  वरिष्ठ कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने प्रेस कान्फ्रेंस कर कांगे्रस कार्यसमिति की बैठक बुलाए जाने की मांग की, वहीं गुलाम नबी आजाद ने भी सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को पत्र लिखकर जल्द से जल्द कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक बुलाने की मांग रखी।

ज्ञात रहे कि कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा अपने पद से त्यागपत्र देने के उपरांत नवजोत सिंह सिद्धू के बारे में पूछे जाने पर उन्हें सीमाई पजाब के खतरा बताया गया था। उन्होंने कहा था कि मेरे पास कई विकल्प मौजूद हैं। अपने करीबी लोगों से बातचीत के बाद मैं अपना फैसला करूंगा। लगता है कि अब फैसले की घड़ी आ गई है। देखना है कि केंद्रीय गृहमंत्री से मुलाकात आखिर क्या रंग लाता है?

Post Comment

Comment List

Latest News