न्यूयार्क पहुंचे पीएम मोदी, UNGA को करेंगे संबोधित

मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति को दिया भारत आने का न्योता
न्यूयार्क पहुंचे पीएम मोदी, UNGA को करेंगे संबोधित

UNGA : Pm Narendra Modi आज यूएनजीए को संबोधित करेंगे। इसके पूर्व उन्होंने अमेेरिकी राष्ट्रपति व उपराष्ट्रपति से मिलकर उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया।उक्त जानकारी प्रेस ब्रीफिंग में विदेश सचिव ने दी। 

वाशिंगटन। UNGA : भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) आज संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) को संबोधित करने न्यूयार्क पहुंच गए हैं। इसके पूर्व उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ( Joe biden) तथा उप राष्ट्रपति (Kamala Harris) से मिलकर उन्हें भारत आने का निमंत्रण भी दिया। उक्त जानकारी विदेश मंत्रालय के सचिव ने एक प्रेस ब्रीफिंग में दी।

इसके पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Pm Modi) व अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के बीच हुई द्विपक्षीय बैठक के बारे में विदेश सचिव श्री श्रृंगला ने बताया कि दोनों पक्षों में अफगानिस्तान में आतंकवाद को समाप्त करने रायशुमारी हुई है। उन्होंने बताया कि बैठक के दौरान पाकिस्तान का मुद्दा भी उठा तथा वहां आतंकियों को संरक्षण देने के मामले पर भी निशाना साधा गया। 

अमेरिकी राष्ट्रपति के भारत आने का इंतजार

विदेश सचिव के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति को भारत आने का न्योता दिए जाने के बाद अब भारत को जो बाइडन के जल्द से जल्द आने का इंतजार रहेगा। ज्ञात रहे कि पीएम मोदी तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे पर हैं। इसके पूर्व पहले दिन उन्होंने जापान के पीएम योशहिदे सुगा, आस्ट्रेलियाई पीएम स्काट मारिसन व अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ बैठक की और उन्हें तोहफे भी दिए।

दूसरे दिन शुक्रवार को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय बैठक हुई तथा वे क्वाड सम्मेलन में शामिल हुए। आज शनिवार को पीएम मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा को संबोधित करेंगे।

यह भी पढ़ें : Caste Census को लेकर भड़के राजद सुप्रीमो

मोदी की सातवीं अमेेरिकी यात्रा

24 सितंबर, 2021 से प्रारंभ पीएम मोदी की यह सातवीं अमेेरिकी यात्रा है। इसके पूर्व वर्ष 2015 में ओबामा ने भारत का दौरा किया। इसके उपरांत 2020 में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत पहुंचे। उल्लेखनीय है कि जो बाइडन और पीएम मोदी एक-दूसरे को भलीभांति समझते हैं जिसकी झलक दोनों देशों के आपसी रिश्तों से स्पष्ट है। 

गोैरतलब रहे कि वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से मिलकर दोनों देशों के रिश्तों को एक नया मुकाम दिया, पीएम मोदी ने दोनों देशों के रिश्तों को प्रगाढ़ करने व गहराई देने की जो कोशिश की, पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप के शासनकाल में नई ऊंचाई तक पहुंची। निश्चित है पीएम मोदी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ मिलकर दोनों देशों के रिश्ते को शिखर की ऊंचाई तक पहुंचाएंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News