कोरोना से ठीक होने वालों की अब गलने लगी हड्डियां

Black Fungus के बाद अब एक और नया संकट पैदा हो गया है।
कोरोना से ठीक होने वालों की अब गलने लगी हड्डियां

Mucormycosis यानी Black Fungus के बाद अब कोरोना से ठीक हुए मरीजों में एवैस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular Necrosis) यानी Bone Death के नए मामले देखने को मिल रहे हैं।

नई दिल्ली: Corona Virus के बीच तबाही मचाने आए Black Fungus के बाद अब एक और नया संकट पैदा हो गया है।Mucormycosis यानी Black Fungus के बाद अब कोरोना से ठीक हुए मरीजों में एवैस्कुलर नेक्रोसिस (Avascular Necrosis) यानी Bone Death के नए मामले देखने को मिल रहे हैं। इस नई बीमारी में लोगों के शरीर की हड्डियां गलने लगती हैं। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में Avascular Necrosis के तीन मामले सामने आए हैं। इस नई बीमारी ने डॉक्टरों की चिंता बढ़ा दी है। जबकि विशेषज्ञों ने  कहा है कि आने वाले समय में इस घातक बीमारी के मामले बढ़ सकते है।

मुंबई के Hinduja Hospital में भर्ती तीनों मरीजों की उम्र 40 साल से कम है। कोरोना से ठीक होने के दो महीने बाद ही उनमें Avascular Necrosis यानी Bone Death के लक्षण विकसित होने लगे। Mucormycosis और Avascular Necrosis दोनों ही Steroids के इस्तेमाल से जुड़ी हुई हैं। बता दें कि कोरोना के मरीजों के इलाज में Steroids का इस्तेमाल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: देश में कोरोना की तीसरी लहर दे रही दस्तक!

Hinduja Hospital के चिकित्सा निदेशक Dr. Sanjay Agarwal ने कहा, इन मरीजों को Femur bone यानी जांघ की हड्डी में दर्द महसूस हुआ। ये तीनी ही मरीज डॉक्टर थे जिसके कारण उन्हें लक्षण पहचानने में आसानी हुई और वे तुंरत  इलाज के लिए अस्पताल पहुंच गए।

ये भी पढ़ें: Bihar: जमुई से गया भेजी जा रही उखड़ती सांसों को जीवन दान देने वाली मशीन

Dr. Sanjay Agarwal न कहा कि 36 साल के एक मरीज में कोरोना से ठीक होने के 67 दिन बाद Avascular Necrosis की शिकायत हुई जबकि दो अन्य मरीजों में 57 और 55 दिनों के बाद इसके लक्षण दिखें। उन्होंने बताया कि सभी मरीजों को कोरोना के इलाज के दौरान Steroids दिए गए थे।

Post Comment

Comment List

Latest News