शैम्पू महिलाओं को बना रहा है बांझ! हेयर प्रोडक्ट में फर्टिलिटी घटाने वाले केमिकल पाए जाने का खुलासा

शैम्पू महिलाओं को बना रहा है बांझ! हेयर प्रोडक्ट में फर्टिलिटी घटाने वाले केमिकल पाए जाने का खुलासा

हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना बेहद आम है. अब पुरान जमाने की तरह शायद ही कोई बालों को नेचुरल तरीके से संवारता होगा. अब तो हर कोई शार्टकट प्रॉसेस के ज़रिए हेयर शैम्पू, कंडिशनर इस्तेमाल कर 10 मिनट में बालों को पोषण देने का भ्रम पाल लेता हैं. मगर यह प्रोडक्ट किस तरह हमें अंदर से खोखला बना रहे हैं एक ताज़ी रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है.

बालों को मजबूर और चमकदार बनाने के चक्कर में कहीं हम अंदरूनी तौर पर खुद को कमज़ोर तो नहीं कर रहे हैं? ये ख्याल शायद पहले कभी किसी के मन में नहीं आया होगा. द सन में प्राकाशित खबर के मुताबिक, बालों के पापुलर प्रोडक्ट ओलाप्लेक्स के कुछ प्रोडक्ट में एक ऐसा तत्व मिला है जो इंसान के फर्टिलिटी यानि प्रजनन क्षमता पर सीधा हमला कर रहा है. अगर इन हेयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को कम नहीं किया गया तो गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

शैम्पू बिगाड़ रहा प्रजनन क्षमता 

मशहूर हस्तियों द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला पापुलर हेयर ब्रांड ओलाप्लेक्स को लेकर दावा किया गया है कि इस में ब्यूटाइलफिनाइल मिथाइल-प्रोपियोनल का इस्तेमाल किया जाता है जो शरीर की फर्टिलिटी रेट पर सीधा हमला करता है. और इसे अधिक मात्रा में इस्तेमाल करने पर परिणाम ज्यादा घातक होंगे. यही वजह है कि ब्यूटाइलफिनाइल मिथाइल-प्रोपियोनल को यूरोपिय संघ में सौंदर्य उत्पादों में पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है. वो सेलेब्स जो अब तक इस हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते आए हैं उन्होंने भी कहा है कि वो अब किसी भी प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी जुटाए बिना न तो उसका इस्तेमाल करेंगी न ही प्रचार करेंगी.

कम समय में बना बड़ा ब्रांड, अब यूजर्स को चिंता ने घेरा

ओलाप्लेक्स में मिलाई जा रही नुकसानदायक सामग्री के बारे में जानने के बाद इसे इस्तेमाल करने वाले चिंतित हो गए हैं. सभी इसके बारे में और इससे होने वाले नुकसान को लेकर और सजग होने के साथ और ज्यादा जानकारी जुटाने की कोशिश में लग गए है. साथ ही साथ ये प्रोडक्ट प्रेगनेंट महिलाओं पर भी बुरा प्रभाव डाल सकता है. जानकारी के मुताबिक ये गर्भ में पल रहे भ्रूण को प्रभावित करने की भी क्षमता रखता है. जिसने चिंताएं और बढ़ा दी है. वहीं 2014 में शुरु होने के बाद से ही हेयर प्रोडक्ट ओलाप्लेक्स ने ड्राय और दोमुंहे बालों को रिपेयर करने के रुप में एक बड़ा ब्रांड बन गया. इसकी सिग्नेचर बोतलें, नंबर 1 बॉन्ड मल्टीप्लायर और नंबर 2 बॉन्ड परफेक्टर, एक पेटेंटेड सिंगल एक्टिव इंग्रीडिएंट के कारण बेहद पापुलर है, जो आमतौर पर ब्लीच किए हुए बालों में होने वाले नुकसान को ठीक करने के लिए जाना जाता है. लेकिन बालों को ठीक करने के साथ जो नुकसान ये पहुंचा रहा है उसे अनदेखा नहीं किया जा सकता

Tags:

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News