यूक्रेन की बर्बादी : रूसी सैनिकों ने तबाही मचाई; बैंक का लॉकर तोड़ा, दुकानों में लूटपाट भी कर रहे

यूक्रेन की बर्बादी : रूसी सैनिकों ने तबाही मचाई; बैंक का लॉकर तोड़ा, दुकानों में लूटपाट भी कर रहे

कीव. रूस और यूक्रेन के बीच जंग का शनिवार को चौथा दिन है। रूसी सेना ने यूक्रेन की घेराबंदी कर ली है। शहरों में घुसे रूसी सैनिक लूटपाट कर रहे हैं। खार्किव पर कब्जा करने के बाद रूसी सैनिकों ने एक बैंक लूट लिया, तो वहीं एक डिपार्टमेंटल स्टोर में घुसकर सामान भी उठाते नजर आए।

इधर, रूसी हमले के बाद कीव, खार्किव, मेलिटोपोल जैसे बड़े शहरों में हर जगह बर्बादी दिख रही है। मिसाइल हमलों से इमारतें बर्बाद हो गई हैं। लोग खाने को तरस रहे हैं। कई जगह बच्चों से लेकर बड़े भी डर और दहशत की वजह से रोते देखे जा सकते हैं। लाखों लोग अपना शहर, देश छोड़कर बाहर जा रहे हैं।

चौथे दिन यूक्रेन पर हमलों के बाद के हालात:

बंकर में ईंट-पत्थरों पर सो रहे स्टूडेंट्स:बोले- यूक्रेन में मिसाइल अटैक से बिल्डिंग्स जल रहीं, बाजार-होटल सबकुछ बंद; खाने को भी कुछ नहीं

यूक्रेन के बॉर्डर एरिया में फंसा हुआ हूं। गुरुवार सुबह 5 बजे धमाकों से नींद खुली। देखा तो चारों ओर आग और धुआं था। मैं और दूसरे स्टूडेंट बचने के लिए यहां-वहां भागे। 24 घंटे अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन में छिपे रहे। कुछ खाने को नहीं मिला तो मुश्किल से हॉस्टल पहुंचे। हर आधे घंटे में धमाके की आवाज सुनाई दे रही है। बिल्डिंग के नीचे भी छिपने के लिए बंकर बनाए गए हैं।' ये दर्द है छतरपुर के हेमंत श्रीवास का।

हेमंत के साथ यूक्रेन में फंसे इंडियन स्टूडेंट्स जान बचाने के लिए यहां-वहां छिप रहे हैं। बंकर में ईंट-पत्थरों पर सो रहे हैं। बालगढ़ की शिवानी प्रजापति भी यूक्रेन से MBBS कर रही हैं। दूसरे स्टूडेंट्स की तरह वह भी जल्द देश लौटना चाहती हैं। विधायक गायत्री राजे पवार ने शिवानी से VIDEO कॉल पर बात की। शिवानी ने बताया कि अभी हम सब हॉस्टल में हैं, लेकिन हालात बहुत खराब हैं।

यूक्रेन के खार्किव शहर से MBBS कर रही अंजलि वेणीपुरी ने बताया कि लगातार ब्लास्ट हो रहे हैं। मैं और मेरे 9 फ्रेंड्स अंडर ग्राउंड मेट्रो स्टेशन में छिपे हुए हैं। इंडिया के और भी लोग हैं। मेरा फ्लैट यहां से 1 किलोमीटर दूर है। खाना खाने ही फ्रेंड्स के साथ फ्लैट तक जाते हैं। हमारा खाना भी खत्म हो रहा है। अंजलि हरदा की रहने वाली हैं। उनकी फैमिली अभी बुरहानपुर में रह रही है।

वॉर होने से पहले इमरजेंसी इंटिमेशन दी जाने लगी थी

यूक्रेन-रूस में जंग छिड़ने से पहले देवास के रजत गलोदिया भारत लौट आए। रजत MBBS करने के लिए सितंबर में यूक्रेन गए थे। यूक्रेन जब जंग के मुहाने पर था, तभी परिवारवालों ने उन्हें लौट आने को कहा। रजत ने बताया कि उन्हें घर आने में 4 दिन लगे। अचानक वहां पर इमरजेंसी इंटिमेशन दिए जाने लगे थे। इमरजेंसी या कोई वॉर होने की स्थिति में बिल्डिंग और घरों के नीचे बने बंकर्स में सेफ रहने की हिदायत दी जा रही थी। इंडियन एम्बेसी स्टूडेंट्स से संपर्क बनाए हुए थे। वह तो लौट आए, लेकिन उनके कई फ्रेंड्स अब भी फंसे हुए हैं।

देवास के रजत गलोदिया यूक्रेन में फंसे फ्रेंड्स के लिए चिंतित हैं।
देवास के रजत गलोदिया यूक्रेन में फंसे फ्रेंड्स के लिए चिंतित हैं।

जंगल में रह रहे स्टूडेंट, बाजार, होटल सब कुछ बंद

भिंड के ऋषिकेश नरवरिया यूक्रेन के जकारपटि्टया के ओब्लास्ट में मेडिकल की पढ़ाई कर रहे हैं। उन्होंने बताया- यूनिवर्सिटी ने हॉस्टल खाली करा दिया है। 40 स्टूडेंट्स को शहर से 10 किलोमीटर दूर जंगल में एक हॉस्टल में ठहराया गया है। बाजार, होटल सब कुछ बंद है। हम जहां ठहरे हुए हैं, वहां से 200 किलोमीटर दूर रूस ने हमला किया है। यूनिवर्सिटी ने हमें हंगरी बॉर्डर तक पहुंचाने की बात कही है, लेकिन वो 400 डॉलर मांग रहे हैं। मेरे पास 200 डॉलर ही हैं। यही हाल दूसरे स्टूडेंट्स का है। हम 40 स्टूडेंट्स में झारखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार से भी हैं। यूक्रेन में रहना खतरे से खाली नहीं है।

चालीस स्टूडेंट एक हॉस्टल में फंसे, सभी डरे-सहमे

प्रतीक जहां ठहरे हैं, वहां से 10km एरिया में धमाके हो रहे हैं। पिता चिंतित हैं।
प्रतीक जहां ठहरे हैं, वहां से 10km एरिया में धमाके हो रहे हैं। पिता चिंतित हैं।

बेटा जो VIDEO वहां से भेज रहा है, वो डराने वाले

ग्वालियर के प्रतीक चौधरी यूक्रेन के टर्नापिल मेडिकल यूनिवर्सिटी से MBBS कर रहे हैं। उनके पिता कोमल चौधरी ने बताया- जिस जगह बेटा ठहरा है, वहां से 5 से 10 किलोमीटर के एरिया में धमाके हो रहे हैं। मिसाइलें गिर रही हैं। बेटा जो VIDEO वहां से भेज रहा है, वो वहां के डरावने मंजर बताने के लिए काफी हैं। सड़के सूनी हैं। बिल्डिंगों से आग की लपटें और धुआं निकल रहा है।

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News