शिल्पा शेट्टी ने बताए 3 योग आसन, पीरियड के दर्द, पीसीओडी, हार्मोन को बैलेंस करने में मिलेगी मदद

शिल्पा शेट्टी ने बताए 3 योग आसन, पीरियड के दर्द, पीसीओडी, हार्मोन को बैलेंस करने में मिलेगी मदद

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी अपने फिटनेस रूटीन को सभी के साथ अक्सर शेयर करती रहती हैं। उनके योगा वीडियोज भी सभी को खूब पसंद आते हैं। एक्ट्रेस रोजाना अलग-अलग योग आसनों को प्रेक्टिस करते हुए तस्वीरें और वीडियो शेयर करते रहते हैं। हाल ही में उन्होंने तीन योग आसन किए जो पीरियड के दर्द, पीसीओडी से जुड़ी समस्याओं और शरीर में हार्मोन को संतुलित करने में फायदेमंद हैं। ऐसे में जानते हैं इन सभी आसनों के बारे में। शिल्पा शेट्टी ने जो योग आसन किए हैं उनमें चाइल्ड पोज या बालासन, लोटस पोज विद राइज्ड आर्म्स वेरिएशन, और स्टाफ पोज या दंडासन। ये आसन प्रजनन अंगों के कार्य को उत्तेजित और बेहतर बनाने में मदद करते हैं।पीरियड के दर्द को दूर करने और हार्मोन को संतुलित करने में मदद करने के अलावा, इन तीन आसनों के कुछ अन्य लाभ भी हैं।

क्या हैं इन योगासन के फायदे

बालासन के फायदे

चाइल्ड पोज में धीरे से रीढ़, जांघों, कूल्हों और टखनों को फैलाता है। यह आसन मन को शांत करता है, चिंता और थकान को कम करता है, सिर में रक्त परिसंचरण को बढ़ाता है अगर कोई इसे गहरी सांस लेने के व्यायाम के साथ जोड़ता है तो यह हमारे पोस्चर को भी ठीक करता है।

 लोटस पोज के फायदे

लोटस पोज कूल्हों को खोलता है, टखनों और घुटनों को फैलाता है, जोड़ों को मजबूत करता है, मस्तिष्क को शांत करता है, रीढ़ को सीधा रखता है और एक अच्छी मुद्रा विकसित करने में मदद करता है।

 दंडासन के फायदे

यह आसन मुद्रा में सुधार करने में मदद करता है, पीठ की मांसपेशियों को मजबूत करता है, रीढ़ को लंबा और फैलाता है, कंधों और छाती को फैलाता है, पीठ और कूल्हे की चोटों के लिए शरीर के प्रतिरोध को पोषण देता है।

 

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News