Technology से मिलेगी पहचान,  मोबाइल ऐप से निखरेंगी युवाओं की प्रतिभाएं 

युवाओं के लिए कैरियर बनाने और असीमित कमाई के सुनहरे अवसर
Technology से मिलेगी पहचान,  मोबाइल ऐप से निखरेंगी युवाओं की प्रतिभाएं 

Technology : टेक्नोलॉजी के दौर में कई काम काफी आसान हो गए हैं। यदि अखबार पढ़ना हो तो टेक्नोलॉजी, गेम खेलना हो तो टेक्नोलॉजी गाने सुनने हो तो टेक्नोलॉजी या कोई सामान खरीदना हो तो आप टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हैं। कई काम अब स्मार्टफोन के सहारे आसानी से हो जाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की सभी काम इतनी आसानी से किसकी मदद से आप आते हैं। जी हां सही समझा आपने । आसानी से होने वाला यह काम मोबाइल में इंस्टॉल किए हुए एप्लीकेशन के द्वारा हो जाता है।

Technology : टेक्नोलॉजी के दौर में कई काम काफी आसान हो गए हैं। यदि अखबार पढ़ना हो तो टेक्नोलॉजी,  गेम खेलना हो तो टेक्नोलॉजी गाने सुनने हो तो टेक्नोलॉजी या कोई सामान खरीदना हो तो आप टेक्नोलॉजी का सहारा लेते हैं। कई काम अब स्मार्टफोन के सहारे आसानी से हो जाते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है की सभी काम इतनी आसानी से किसकी मदद से आप आते हैं। जी हां सही समझा आपने । आसानी से होने वाला यह काम मोबाइल में इंस्टॉल किए हुए एप्लीकेशन के द्वारा हो जाता है। 

आज पैसे भेजने के लिए या सामान खरीदने के लिए या गाने सुनने के लिए या अलग-अलग कामों के लिए अलग-अलग एप्लीकेशन बने हुए हैं। उदाहरण के लिए कोरोना संक्रमण की सही जानकारी और वैक्सीनेशन के लिए आरोग्य सेतु तथा कोविन एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है। यह भी एक मोबाइल एप ही है जिसकी मदद से हम उपरोक्त कार्यो को तेजी से और आसानी से पूरा कर लेते हैं। 

यह भी पढ़ें : ज्वेलरी पहनते समय जरूर बरतें ये सावधानियां

आज हम टेक्नोलॉजी के युग में जी रहे हैं। स्कूल में ऑनलाइन क्लास (Online Class) का निरीक्षण करना हो या बच्चों की क्लास लेनी हो या घर का सामान मंगवाना हो, सारे काम मोबाइल ऐप (Mobile app) की मदद से बहुत ही आसानी से पुरे किये जा सकते हैं. ऐसे में यह कहना की मोबाइल और मोबाइल ऐप किसी मैजिक फोल्डर से कम नहीं है, कतई इंकार नहीं किया जा सकता।

एक सर्वे के अनुसार वर्ष 2025 तक मोबाइल एप का मार्केट बढ़कर लगभग 1000 बिलियन यूएस डॉलर तक होने की संभावना है। एक अन्य सर्वे के अनुसार 2030 तक लगभग 50% लोग खरीदारी के लिए मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile Application) का ही इस्तेमाल करेंगे। इस तर्क से यह समझना आसान हो गया है कि मोबाइल ऐप के माध्यम से हम अपने जीवन शैली को कितना सरल बना सकते हैं। इससे यह भी सिद्ध होता है कि हमारे लिए अब प्रोग्रामिंग (Programming) और मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट (Mobile Application development) सीखना अति आवश्यक हो चुका है। आजकल अधिकांश कार्य चाहे वह प्राइवेट सेक्टर के हो या गवर्नमेंट सेक्टर्स के हो,  ऑनलाइन माध्यम से ही करने  पर जोर दिया जाता है। इस बात से सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि युवाओं के लिए इसमें करियर की संभावनाएं कितनी ज्यादा है।

स्मार्ट फोन (Smartphone) और मोबाइल एप्स  (Mobile Apps) फायदे ही फायदे

 कोरोना महामारी के बाद बदली परिस्थितियों के चलते हम सबका जीवन मोबाइल पर इतना ज्यादा निर्भर हो चुका है कि इसकी कम कीमत और सस्ती दरों के साथ-साथ इंटरनेट सेवाओं की उपलब्धता के कारण यह हमारे जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन चुका है। इसमें उपयोग किया जाने वाला ऐप हमारे विभिन्न कार्यों को काफी सरल बनाता है और इसकी मदद से हम कई कार्यों को बहुत ही तेजी और आसानी से करने में सक्षम हो जाते हैं। इसलिए मोबाइल एप का आज वैश्विक बाजार खड़ा हो गया है जहां रोजगार और अनलिमिटेड कमाई के अवसर उपलब्ध है।

 निजी जीवन की बात तो दूर अब हमारे बिजनेस सेक्टर में भी मोबाइल ऐप ने अपनी जगह बना ली है और विराम जैसे ओला उबर पेटीएम अमेजन आदि। बैंकों के काम भी मोबाइल ऐप की मदद से काफी तेजी से होने लगे हैं आज यदि मोबाइल ऐप ना होते तो बिजनेस की इतनी तेज रफ्तार शायद देखने को नहीं मिलती। दरअसल मोबाइल एप ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं लेकिन इसका उपयोग में किया जाता है हम सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर में काम आसानी से कर लेते हैं इसी तरह मोबाइल सॉफ्टवेयर का काम मोबाइल के लिए करता है और काम को आसान बना देता है।

a

Post Comment

Comment List

Latest News