Corona-Vaccine : 12-17 वर्ष आयुवर्ग के बच्चे का होगा कोरोना वैक्सीन ट्रायल

Johnson and johnson ने सीडीएससीओ से मांगी अनुमति 
Corona-Vaccine :  12-17 वर्ष आयुवर्ग के बच्चे का होगा कोरोना वैक्सीन ट्रायल

अमेरिकी फार्मा दिग्गज कंपनी जानसन एंड जानसन (johnson and johnson) ने भारत के 12-17 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों में कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण करने सीडीएससीओ (CDSCO) से अनुमति मांगी है। फार्मा कंपनी स्वास्थ्य से जुड़ी नामी कंपनियों में शुमार जानसन एंड जानसन ने इसके लिए सीडीसीओ को एक आवेदन प्रस्तुत कर भारत के बच्चों में वैक्सीन का अध्ययन करने की बात कही है। फार्मा कंपनी के सिंगल शॉट वैक्सीन चरण 3 के परीक्षणों में गंभीर बीमारियों से सुरक्षा का 85 फीसदी प्रभाव देखा गया है।

नई दिल्ली। अमेरिकी फार्मा दिग्गज कंपनी जानसन एंड जानसन (johnson and johnson) ने भारत के 12-17 वर्ष आयुवर्ग के बच्चों में कोविड-19 वैक्सीन का परीक्षण करने सीडीएससीओ (CDSCO) से अनुमति मांगी है। फार्मा कंपनी स्वास्थ्य से जुड़ी नामी कंपनियों में शुमार जानसन एंड जानसन ने इसके लिए सीडीसीओ को एक आवेदन प्रस्तुत कर भारत के बच्चों में वैक्सीन का अध्ययन करने की बात कही है। फार्मा कंपनी के सिंगल शॉट वैक्सीन चरण 3 के परीक्षणों में गंभीर बीमारियों से सुरक्षा का 85 फीसदी प्रभाव देखा गया है।

फार्मा कंपनी जानसन एंड जानसन (johnson and johnson) का कहना है कि छोटे बच्चों समेत सभी वर्गों के लोगों को जल्द से जल्द कोविड-19 (covid-19) का टीका लगाना अनिवार्य है। इसे ध्यान में रखते हुए मंगलवार को आवेदन जमा किया गया है। कंपनी का कहना है कि उनकी वैक्सीन सभी आयु वर्ग के लोगों को समान रूप से सुलभतापूर्वक उपलब्ध कराया जाएगा। इसके लिए हम पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं।

फार्मा कंपनी को एक डोज वाले टीके लिए मिल चुकी है मंजूरी

गौरतलब रहे कि जानसन एण्ड जानसन (johnson and johnson) को भारत में आपाताकालीन चिकित्सा हेतु उसकी एक डोज वाले वैक्सीन (Vaccine) के उपयोग की पहले ही अनुमति दी जा चुकी है। उक्त फार्मा कंपनी वैक्सीन के लिए भारत में हैदराबाद की बायोलॉजिकल ई. लि. कंपनी के साथ मिलकर काम करेगी। किए गए अध्ययनों के मुताबिक उक्त अमेरिकी फार्मा दिग्गज कंपनी की वैक्सीन में कोरोना के गंभीर मामलों में लगभग 85 प्रतिशत प्रभावकारिता दर्ज की गई है। 

UKSSSC Forest Guard Recruitment : उत्तराखंड में  यूकेएसएसएससी ने 12वीं पास के लिए निकाली वैकेंसी

पिछले महीने जहां सीरम संस्थान को भारत के 2-17 साल आयु वर्ग के बच्चों में कोवोवैक्स के दूसरे व तीसरे चरण के परीक्षण की अनुमति हेतु भारतीय दवा नियामक के एसईसी ने सिफारिश की थी, वहीं एम्स प्रमुख डॉ. गुलेरिया ने बच्चों के लिए कोरोना के टीम अक्टूबर तक उपलब्ध होने की बात कही थी, जबकि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने कल कहा था कि बच्चों के लिए बहुत जल्द कोविड के टीके उपलब्ध हो जाएंगे। उन्होंने बताया कि जो परीक्षण चल रहे हैं, उसके सकारात्मक परिणाम अगले माह तक आने की उम्मीद है।

Post Comment

Comment List

Latest News