जॉब & एजुकेशन बुलेटिन:पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन में इंजीनियर ट्रेनी की वैकेंसी

पंजाब नेशनल बैंक में अप्रेंटिस की 2700 भर्तियां

नमस्‍कार, आज टॉप जॉब्‍स में जानेंगे पंजाब नेशनल बैंक और PGCIL में निकली भर्तियों के बारे में। करेंट अफेयर्स में बताएंगे किस देश ने नए नोट लॉन्च किए हैं और टॉप स्‍टोरी में बताएंगे प्रधानमंत्री मोदी ने NEET मामले में राज्यसभा में क्या कहा।

करेंट अफेयर्स

1. संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमैडिक एलीफेंट' शुरू
3 जुलाई को भारत और मंगोलिया की सेनाओं के बीच संयुक्त सैन्य अभ्यास 'नोमैडिक एलीफेंट' की शुरुआत हुई। मेघालय के उमरोई में शुरू हुआ यह अभ्यास का 16वां संस्करण है, जो 16 जुलाई तक चलेगा।

45 कर्मियों वाले भारतीय दल का प्रतिनिधित्व सिक्किम स्काउट्स की बटालियन कर रही है। मंगोलियाई दल का प्रतिनिधित्व 150 त्वरित प्रतिक्रिया बल बटालियन कर रही है। नोमैडिक एलीफेंट अभ्यास पहली बार 2006 में शुरू हुआ था।

2. जापान ने नए बैंक नोटों का प्रचलन शुरू किया
3 जुलाई को बैंक ऑफ जापान के गवर्नर काजुओ उएदा ने नए नोट्स को लॉन्च किया। इनमें जालसाजी को रोकने के लिए 3D होलोग्रामिक टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया गया। जापान ने दो दशक में पहली बार नए बैंक नोट जारी किए हैं।

नए 10,000 येन (62 अमेरिकी डॉलर) के नोट पर इइची शिबुसावा (1840-1931) को दिखाया गया। वे जापान के पहले मिजुहो बैंक और स्टॉक एक्सचेंज के संस्थापक थे। उन्हें 'जापानी पूंजीवाद का जनक' भी कहा जाता है।

नए 5,000 येन के नोट पर शिक्षिका उमेको त्सुडा (1864-1929) की फोटो है। उन्होंने जापान में पहले महिला विश्वविद्यालय की स्थापना की थी। 1,000 येन के नोट पर लीडिंग मेडिकल साइंटिस्ट शिबासाबुरो कितासातो (1853-1931) की तस्वीर बनी है।

3. आदित्य L1 ने हेलो ऑर्बिट का पहला चक्कर पूरा किया
2 जुलाई को भारत के पहले सौर मिशन आदित्य L1 अंतरिक्ष यान ने सूरज के चारों तरफ पहला चक्कर पूरा कर लिया। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गनाइजेशन (ISRO) ने सोशल मीडिया पर हेलो ऑर्बिट पूरा करने की जानकारी दी।

ISRO ने आदित्य L1 को पहले ऑर्बिट से दूसरे ऑर्बिट में डाल दिया है। आदित्य L1 को 2 सितंबर 2023 को लॉन्च किया गया था। यह 6 जनवरी 2024 को लैरेंजियन पॉइंट L1 पर पहुंचा था। 400 करोड़ रुपए का ये मिशन अब भारत समेत पूरी दुनिया के सैटेलाइट्स को सौर तूफानों से बचाएगा।

टॉप जॉब्स

1. पंजाब नेशनल बैंक में अप्रेंटिस के 2700 पदों पर निकली भर्ती
पंजाब नेशनल बैंक में अप्रेंटिस के 2700 पदों पर भर्ती निकली है। इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है। उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.pnbindia.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं।

इस भर्ती के लिए एग्जाम का आयोजन 27 जुलाई को किया जाएगा। एग्जाम से पहले उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करना होगा। अप्रेंटिसशिप की टाइम लिमिट एक वर्ष होगी।

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

  • मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय/ संस्थान से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री।
  • उम्मीदवारों ने जिस राज्य के लिए आवेदन फॉर्म भरा हो, वहां की लोकल भाषा लिखना, पढ़ना, बोलना और समझना जानता हो।

आयु सीमा :

  • न्यूनतम : 20 वर्ष
  • अधिकतम : 28 वर्ष
  • आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।
  • आयु की गिनती 30 जून 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

2. पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड में 435 वैकेंसी
पावर ग्रिड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) ने अपनी सब्सीडियरी कंपनी सेंट्रल ट्रांसमिशन यूटिलिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (CTUIL) में 400 से अधिक इंजीनियर ट्रेनी के पदों पर भर्ती निकाली हैं।

उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट careers.powergrid.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल यानी 4 जुलाई तय की गई है।

 

About The Author: Kalamlok